Laptop की कमजोर डिमांड से HP को लगा झटका, सेल्स में 29% की गिरावट

Tech India
By -
0

 


HP LAPTOP

बड़ी कंप्यूटर डिवाइसेज कंपनियों में शामिल HP को पर्सनल कंप्यूटर मार्केट में स्लोडाउन से झटका लगा है। मौजूदा वर्ष की पहली तिमाही में कंपनी के पर्सनल सिस्टम्स सेगमेंट (डेस्कटॉप और नोटबुक  PC) की सेल्स में 29 प्रतिशत की कमी हुई है। कंपनी के प्रिंटिंग सेगमेंट में लगभग पांच प्रतिशत की गिरावट रही। 

मार्केट रिसर्च फर्म IDC ने बताया है कि पहली तिमाही में ग्लोबल PC शिपमेंट्स लगभग 30 प्रतिशत घटी हैं। HP, Lenovo और Dell जैसी कंपनियों के लिए कोरोना के दौरान डिमांड में जोरदार तेजी आई थी। इसका बड़ा कारण बहुत सी कंपनियों के स्टाफ का वर्क-फ्रॉम-होम पर होने के कारण लैपटॉप और अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज की सेल्स बढ़ना था। पिछले कुछ महीनों में अधिकतर कंपनियों के वर्कर्स को वापस ऑफिस बुलाने से लैपटॉप जैसे डिवाइसेज की बिक्री घट गई है। 

HP को मौजूदा वर्ष की दूसरी छमाही में रेवेन्यू बढ़ने की उम्मीद है। कंपनी के CEO, Enrique Lores ने Reuters को बताया, "कंज्यूमर डिमांड के नजरिए से दूसरी छमाही बेहतर होगी।" कंपनी का पिछली तिमाही में रेवेन्यू 12.91 अरब डॉलर का रहा। एनालिस्ट्स ने इसके 13 अरब डॉलर से कुछ अधिक होने का अनुमान दिया था। हालांकि, कंपनी नेट इनकम बढ़कर 1.1 अरब डॉलर पर पहुंच गई। यह पिछले वर्ष की इसी अवधि में एक अरब डॉलर की थी। इस वर्ष की पहली तिमाही में PC की ग्लोबल शिपमेंट्स घटकर 5.69 करोड़ रही। यह पिछले वर्ष की समान अवधि में 8.02 करोड़ थी। पिछले वर्ष की अंतिम तिमाही में इन शिपमेंट्स में वर्ष-दर-वर्ष आधार पर 28.1 प्रतिशत की कमी हुई थी। पहली तिमाही में एपल की शिपमेंट्स सबसे अधिक लगभग 40.5 प्रतिशत घटी हैं।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)
Copyright @ 2023 All Right Reserved itechindia 24