Chandrayaan 3-आज शाम 6.04 बजे क्या रचेगा इतिहास | आइए जानते हैं

Tech India
By -
0

Chandrayaan 3-आज शाम 6.04 बजे क्या रचेगा इतिहास 


 Chandrayaan-3-जैसा कि हम जानते हैं भारत का चंद्रयान (Chandrayaan) मिशन चल रहा है। और इसी मिशन के तहत आज भारत चांद पर इतिहास पर रचने के लिए तैयार है। चंद्रयान-3 आज शाम 6:04 पर चांद के दक्षिणी ध्रुव पर लैंड करेगा। देश के सभी लोगों के लिए खुशखबरी यह है कि चंद्रयान-3 के सभी उपकरण बिल्कुल सही काम कर रहे हैं।

उनमें अभी तक कोई दिक्कत नहीं हुई है। 40 दिन के लंबे सफर के बाद चंद्रयान-3 का लैंडर चंद्रमा की सतह पर इतिहास बनाने को तैयार है यह लंबी यात्रा अब अपने आखिरी पड़ाव पर पहुंच चुका है।इसमें सबसे जटिल प्रक्रिया इसकी लैंडिंग की रहती है। जो की बहुत नाजुक और जटिल है। इसमें आखिरी के कुछ मिनट बहुत ही ज्यादा अहम होंगे जिन्हें इसरो के वैज्ञानिक ऑफ टेरर यानी आतंक बता रहे हैं।



Landing of Chandrayaan- अगर सभी सिस्टम सही रहा तो आज शाम 6:04 पर भारत का चंद्रयान 3 (Chandrayaan) चांद पर लैंड करना शुरू करेगा। इस समय भारत के मून मिशन को अपने आखिरी के 17 मिनट के पड़ाव में प्रवेश करना होगा। यह वह वक्त होगा जब चंद्रयान-3 की चांद पर लैंडिंग होगी। इसरो इसे 17 मिनिट्स आफ टेरर बता रहा है जो की बहुत मुश्किल भरा और खतरनाक कार्य रहता है।



भारत के इस मिशन को लेकर पूरी दुनिया मैं दिलचस्पी दिखाई है क्योंकि भारत वह पहला देश बन जाएगा जो कि चंद्रमा के इस हिस्से में कोई सैटेलाइट भेजेगा। अभी तक वहां किसी भी देश ने अपना कोई भी सैटेलाइट नहीं भेजा है। भारत का चंद्रयान 3 (Chandrayaan) इतिहास रचने के एक कदम दूर है। बुधवार की शाम 6:04 पर देश और दुनिया की सबसे ज्यादा धड़कने धड़काने वाला होगा जब चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास चंद्रयान-3 के कैलेंडर विक्रम की सॉफ्ट लैंडिंग कराई जाएगी।

यह भारत के लिए स्पेस वॉर में काफी आगे ले जाने में मदद करेगा।ओर अगर भारत यह कारनामा कर देता है| तो यह ISRO औऱ भारत के लिए बहुत ही गर्व का समय होगा।आज पूरे भारत के लोगो की यही दुवाएं होंगी की भारत यह कारनामा कर पाए। तो देखते है भारत यह कारनामा कर ओर देश को गर्व महसूस करवाये।

Tags:

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)
Copyright @ 2023 All Right Reserved itechindia 24