पोस्ट ऑफ़िस योजना जिसमें आपको बैंको से भी मिलेगा अधिक ब्याज और लाभ

Tech India
By -
0

पोस्ट ऑफ़िस योजना जिसमें आपको बैंको से भी मिलेगा अधिक ब्याज और लाभ | जानिए कितना मिलेगा ब्याज और मुनाफ़ा.

यह योजना 8.2 प्रतिशत की वार्षिक ब्याज दर प्रदान करती है, जो आपके पैसे को सुरक्षित रखते हुए आपके निवेश पर अच्छा रिटर्न देती है।

अगर आप एक वरिष्ठ नागरिक हैं और अपना पैसा समझदारी और सुरक्षित तरीके से निवेश करना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की वरिष्ठ नागरिक बचत योजना आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकती है।  यह योजना 8.2 प्रतिशत की वार्षिक ब्याज दर प्रदान करती है, जो आपके पैसे को सुरक्षित रखते हुए आपके निवेश पर अच्छा रिटर्न देती है।  अगर आप अपने माता-पिता के लिए निवेश करना चाहते हैं या आप वरिष्ठ नागरिक हैं और अपने लिए कोई सुरक्षित योजना तलाश रहे हैं तो यह आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है।  आइए जानते हैं इसके बारे में सबकुछ


इस योजना को आप महज 1000 रुपये से शुरू कर सकते हैं.  इससे यह योजना कई लोगों तक पहुंच पाती है।  अगर आप ज्यादा निवेश करना चाहते हैं तो इस स्कीम में 30 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं.  इस योजना का सबसे आकर्षक पहलू इसकी रुचि है.  जहां देश का सबसे बड़ा बैंक, एसबीआई, वरिष्ठ नागरिकों के लिए 5-वर्षीय सावधि जमा पर 7.50% ब्याज देता है, वहीं डाकघर योजना अपनी 8.2% दर के साथ प्रतिस्पर्धा में एसबीआई को भी मात देती है।  यह योजना को एक आकर्षक निवेश विकल्प बनाता है।

ध्यान देने योग्य बातें: यह योजना 5 साल की अवधि के साथ आती है, जिसका अर्थ है कि आपको इस अवधि के लिए अपना निवेश बनाए रखना होगा।  हालाँकि, यदि आप 5 वर्ष पूरा होने से पहले खाता बंद करने का निर्णय लेते हैं, तो जुर्माना लगेगा।

निवेश लाभ:अगर आप स्कीम में 1 लाख रुपये निवेश करते हैं तो आपको 5 साल बाद कुल 1 लाख 50 हजार 471 रुपये का फायदा होगा.  2 लाख रुपये के बड़े निवेश पर रिटर्न राशि 3 लाख 943 रुपये होगी.  इस तरह आप लाखों कमा सकते हैं.

कर लाभ: डाकघर वरिष्ठ नागरिक बचत योजना 80सी के तहत छूट के लिए पात्र है, जो आपको 1.5 लाख रुपये तक की कर छूट का दावा करने की अनुमति देता है।  ध्यान दें कि आपको अभी भी अर्जित ब्याज पर टैक्स देना होगा।  ब्याज भुगतान प्रणाली काफी लाभप्रद है.  ब्याज का भुगतान हर तिमाही में किया जाता है, जो आपके लिए आय का नियमित प्रवाह सुनिश्चित करता है।

खाता खोलना आसान है. अगर आपकी उम्र 60 साल या उससे अधिक है तो आप पोस्ट ऑफिस में जाकर यह खाता खुलवा सकते हैं।  यहां तक ​​कि 55 से 60 वर्ष की आयु के बीच के स्वैच्छिक सेवानिवृत्त लोग भी यह खाता खोल सकते हैं।  50 से 60 वर्ष की आयु के रक्षा सेवानिवृत्त कर्मचारी भी निवेश कर सकते हैं लेकिन उन्हें सेवानिवृत्ति के एक महीने के भीतर निवेश करना होगा।  

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)
Copyright @ 2023 All Right Reserved itechindia 24