मेटा के फेसबुक ने 2023 की दूसरी तिमाही में 3.03 बिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं की रिपोर्ट दी, विज्ञापन राजस्व में मजबूत वृद्धि दर्ज की गई

Tech India
By -
0



META

 फेसबुक की मूल कंपनी मेटा ने बुधवार को पुनर्जीवित डिजिटल विज्ञापन व्यवसाय के दम पर तिमाही आय के मामले में बाजार की उम्मीदों को मात दे दी।

मेटा ने हाल ही में समाप्त तिमाही के दौरान $32 बिलियन (लगभग 2,62,358 करोड़ रुपये) के राजस्व पर $7.8 बिलियन (लगभग 63,949 करोड़ रुपये) का लाभ दर्ज किया, क्योंकि फेसबुक का मासिक उपयोग करने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 3.03 बिलियन हो गई।मेटा के मुख्य कार्यकारी मार्क जुकरबर्ग ने एक कमाई कॉल में कहा, "हमारी तिमाही अच्छी रही।"बिगड़ते आर्थिक माहौल के बीच मेटा को 2022 में मुश्किलों का सामना करना पड़ा, जिसने विज्ञापनदाताओं को खर्च में कटौती करने के लिए मजबूर किया, और ऐप्पल के डेटा गोपनीयता में बदलाव, जिसने उपयोगकर्ताओं को मेटा के व्यवसाय के स्तंभ, विज्ञापन लक्ष्यीकरण को अवरुद्ध करने की अनुमति दी।

लेकिन अन्य बड़ी अमेरिकी तकनीकी कंपनियों की तरह, मेटा के शेयर की कीमत 2023 में शानदार रही है और जनवरी में जुकरबर्ग ने कहा था कि यह "दक्षता का वर्ष" होगा।

इनसाइडर इंटेलिजेंस विश्लेषक डेबरा अहो विलियमसन ने कहा, "सकारात्मक राजस्व वृद्धि की लगातार दो तिमाहियों और 2021 के अंत से दोहरे अंकों की राजस्व वृद्धि की पहली तिमाही के साथ, मेटा की दक्षता का वर्ष एक मजबूत शुरुआत के लिए बंद है।" विलियमसन ने कहा, "इस समय जब मेटा की बात आती है तो अच्छा महसूस करने के लिए बहुत कुछ है।"

आफ्टर-मार्केट ट्रेडों में मेटा शेयर सात प्रतिशत से अधिक $320.32 (लगभग 26,262 रुपये) ऊपर थे।

कंपनी ने अपनी कमाई जारी करते हुए कहा कि दूसरी तिमाही में उसके विभिन्न एप्लिकेशन पर विज्ञापनों की संख्या में साल-दर-साल 34 प्रतिशत की वृद्धि हुई। विश्लेषकों ने रीलों में विज्ञापनदाताओं की अधिक रुचि, टिकटॉक से कॉपी किए गए वीडियो प्रारूप और विपणन खर्च के लिए अनुकूल कम निराशाजनक आर्थिक संदर्भ को नोट किया।

Mark Zuckerberg

जुकरबर्ग ने कहा कि मेटा रील्स से पैसा लाने में "अच्छी प्रगति" देख रहा है, वीडियो स्निपेट फेसबुक और इंस्टाग्राम पर प्रतिदिन 200 बिलियन से अधिक बार चलाए जाते हैं।

वीआर लागत खर्च में कटौती की मेटा की प्रतिज्ञा ने लागत में कटौती का एक अभूतपूर्व दौर लाया, जिसमें कंपनी ने पिछले नवंबर से हजारों कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है। मेटा ने कहा कि जून के अंत में उसके पास 71,469 कर्मचारी थे, जो एक साल पहले इसी समय से 14 प्रतिशत कम है। कंपनी को आभासी वास्तविकता की दुनिया, मेटावर्स पर अपने जुआ को लेकर आलोचना का सामना करना पड़ा है, जिसके बारे में मेटा का मानना है कि यह ऑनलाइन की अगली सीमा होगी और इसने 2021 में फेसबुक से अपना नाम बदलने के लिए प्रेरित किया।प्रौद्योगिकी से अब तक उत्साहित नहीं हुए ग्राहकों के लिए यह अब तक एक बुरा दांव साबित हुआ है, भले ही ऐप्पल अगले साल किसी समय अपने महंगे विज़नप्रो हेडसेट की रिलीज के साथ इस क्षेत्र में प्रवेश करेगा। जुकरबर्ग ने मेटावर्स को स्वीकार करने की धीमी दर को "कुछ हद तक गंभीर संकेत" के रूप में संदर्भित किया, लेकिन उन्हें विश्वास है कि यह भविष्य का कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म है।

जुकरबर्ग के अनुसार, मेटावर्स और एआई मेटा में प्राथमिकताएं बने हुए हैं। मेटा ने कमाई रिपोर्ट में कहा कि उसे उम्मीद है कि आने वाले वर्ष में वीआर के लिए जिम्मेदार इकाई में उसका परिचालन घाटा "सार्थक रूप से बढ़ेगा"।कंपनी ट्विटर पर मची अफरा-तफरी का फायदा उठाने के लिए भी कूद पड़ी है, जिसका नाम अब बदलकर एक्स कर दिया गया है। इस महीने की शुरुआत में मेटा ने थ्रेड्स की रिलीज़ को आगे बढ़ाया, एक टेक्स्ट-ओनली ऐप जिसे कुछ ही दिनों में 100 मिलियन से अधिक डाउनलोड हुए, हालांकि उपयोगकर्ताओं की दीर्घकालिक रुचि अप्रमाणित बनी हुई है। जुकरबर्ग ने थ्रेड्स के बारे में कहा, "हमने गेट के बाहर अभूतपूर्व वृद्धि देखी और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि हम प्रतिदिन मेरी अपेक्षा से अधिक लोगों को वापस आते देख रहे हैं।" "अब हम बुनियादी बातों को बनाए रखने और उनमें सुधार करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं; जिस रास्ते पर हम यहां हैं उससे मैं वास्तव में खुश हूं।"

एआई पर, जुकरबर्ग ने माइक्रोसॉफ्ट और ओपनएआई के साथ इसकी साझेदारी से अलग ट्रैक चुना है।

इसके बजाय मेटा ने अधिक "ओपन सोर्स" दृष्टिकोण का समर्थन किया है और अपनी लामा जेनरेटिव एआई तकनीक को शोधकर्ताओं और कंपनियों को अपनी आवश्यकताओं के अनुकूल बनाने के लिए उपलब्ध कराया है। निवेशक यह देखने के लिए उत्सुक हैं कि मेटा अपने उत्पादों में जेनरेटिव एआई के उपयोग का विस्तार कैसे करता है, जैसा कि कमाई कॉल पर पूछे गए सवालों से पता चला। जुकरबर्ग ने हालिया पॉडकास्ट में संकेत दिया कि उनकी कंपनी एक एआई प्लेटफॉर्म पर काम कर रही है जो रचनाकारों और विज्ञापनदाताओं को एक साथ अधिक कुशलता से काम करने की अनुमति देगा।

Tags:

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)
Copyright @ 2023 All Right Reserved itechindia 24