SBI PO Recruitment 2023: प्रोबेशनरी ऑफिसर (PO) की 2000 पदों पर भर्ती, जल्दी करें आवेदन

Tech India
By -
0

SBI PO Recruitment 2023

SBI PO Selection Process, Eligibility Process 2023,  Important Dates 2023


SBI PO Recruitment 2023-भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने आधिकारिक तौर पर 6 सितंबर, 2023 को एसबीआई पीओ भर्ती 2023 अधिसूचना जारी की। प्रोबेशनरी ऑफिसर (पीओ) पदों के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 7 सितंबर, 2023 को शुरू होने वाली है और 27 सितंबर, 2023 को समाप्त होगी।भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के द्वारा युवाओ को प्रोबेशनरी ऑफिसर (PO) के रूप में चुना जायेगा और उन्हें कई लाभों के साथ अच्छा खासा वेतन भी दिया जायेगा | भर्ती से जुड़े सभी वितरण जैसे SBI PO Selection Process, Eligibility Process 2023, Important Dates 2023 आदि नीचे विस्तार में दिए गए  है।.

Eligibility Criteria

किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक या उसके द्वारा मान्यता प्राप्त कोई समकक्ष योग्यता केंद्र सरकार।  जो लोग स्नातक के अंतिम वर्ष/सेमेस्टर में हैं वे भी अनंतिम रूप से आवेदन कर सकते हैं इस शर्त के अधीन कि, यदि साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है, तो उन्हें स्नातक उत्तीर्ण होने का प्रमाण प्रस्तुत करना होगा 31.12.2023 को या उससे पहले परीक्षा।  इंटीग्रेटेड डुअल डिग्री (आईडीडी) प्रमाणपत्र रखने वाले उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए |आईडीडी पास करने की तारीख 31.12.2023 या उससे पहले है।  मेडिकल जैसी योग्यता रखने वाले उम्मीदवार,इंजीनियरिंग, चार्टर्ड अकाउंटेंट, कॉस्ट अकाउंटेंट आदि भी पात्र होंगे।

Age Limit for Post

SBI PO Bharti 2023 के लिए आयु सीमा कम से कम 21 वर्ष और अधिकतम 30 वर्ष तक रखी गई है इसके अलावा आयु सीमा की गणना तिथि 1 अप्रैल, 2023 को आधार मान कर की जाएगी और अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति व अन्य पिछड़े वर्ग को सरकारी नियमानुसार छूट दी जाएगी।

Selection Process

  • चयन प्रक्रिया में प्रारंभिक परीक्षा और उसके बाद मुख्य परीक्षा शामिल होती है। मुख्य परीक्षा में Eligible होने वाले उम्मीदवार साइकोमेट्रिक टेस्ट, ग्रुप एक्सरसाइज और Interview के लिए पात्र होंगे।
  • प्रारंभिक परीक्षा (चरण-I) में प्राप्त अंकों को अंतिम चयन के लिए नहीं माना जाएगा। अंतिम योग्यता सूची बनाने के लिए केवल मुख्य परीक्षा (चरण- II) में प्राप्त अंक, जिसमें Objective Test और Descriptive Test दोनों शामिल हैं,Group Discussion and Interview (चरण- III) में प्राप्त अंकों में जोड़े जाएंगे।
  • उम्मीदवारों को चरण- II और चरण- III दोनों में अलग-अलग Qualify प्राप्त करनी होगी। अंतिम मेरिट सूची लिखित परीक्षा और Group Discussion and Interview के अंकों को जोड़कर निर्धारित की जाएगी।

Imortant Date for Post

  • Date of issue of notification-September 6, 2023
  • Starting Date-September 7, 2023
  • Ending Date of the Application-September 27, 2023

 Application Fees

आवेदन शुल्क General/EWS/OBC उम्मीदवारों के लिए 750/- और SSC/ST/PwBD उम्मीदवारों के लिए 'शून्य' होगा। एक बार भुगतान किया गया आवेदन शुल्क किसी भी खाते में वापस नहीं किया जाएगा और न ही इसे किसी अन्य के लिए आरक्षित रखा जा सकता है परीक्षा या चयन.

इस पोस्ट की अधिक जानकारी के लिए आप SBI की official वेबसाइट पर जा कर भी चेक कर सकते अधिक जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे 


Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)
Copyright @ 2023 All Right Reserved itechindia 24